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Q1 भक्तिन अपना वास्तविक नाम लोगों से क्यों छुपाती थी? भक्तिन को यह नाम किसने और क्यों दिया होगा?
Ans: भक्तिन का वास्तविक नाम लक्ष्मी था हिन्दुओ के अनुसार लक्ष्मी धन की देवी है प्राय नाम व्यक्तिव का परिचारक रहेता है किन्तु भक्तिन गरीब थी उसका पूरा जीवन ससुराल वालो कि सेवा करने और पति की म्रत्यु के बाद सघर्ष करते हुए व्यतीत हुआ इसप्रकार उसके नाम का वास्तविक अर्थ ओर उसके जीवन का यथार्थ दोनों परस्पर भिन्न थे इसलिए निर्धन भक्तिन सबको अपना असली नाम लक्ष्मी बताकर उपहास का पात्र नहीं बनाना चाहती थी I
Q2 दो कन्या रत्न पैदा करने पर भक्तिन पुत्र-महिमा में अंधी अपनी जेठानियों द्वारा घृणा व उपेक्षा का शिकार बनी। ऐसी घटनाओं से ही अकसर यह धारणा चलती है कि स्त्री ही स्त्री की दुश्मन होती है? क्यों इससे आप सहमत हैं?
Ans: हां हम इस बात से पूरी सहमत है क्योकि भक्तिन के पुत्र न होने पर उसे उपेक्षा अपने ही घर की ओरत अर्थात सास और जिठानियो से मिली सास और जिठानिया चोकी पर बेठ कर आराम फरमाती थी क्योकि उन्होंने लडको को जन्म दिया था भले ही व किसी लायक नहीं थे और भक्तिन
तथा उसकी नन्ही बेटियों को घर और खेतो का सारा काम करना पड़ता था IQ3 भक्तिन की बेटी पर पंचायत द्वारा जबरन पति थोपा जाना एक दुर्घटना भर नहीं, बल्कि विवाह के संदर्भ में स्त्री के मानवाधिकार (विवाह करें या न करें अथवा किससे करें) इसकी स्वतंत्रता को कुचलते रहने की सदियों से चली आ रही सामाजिक परंपरा का प्रतीक है। कैसे?
Ans: भक्तिन की बेटी के सन्दर्भ में पचायत द्वारा किया गया न्याय तर्कहीन और अंधे कानून पर आधारित है भक्तिन के जेठ के बेटे ने सपति के लालच में उसकी विधवा लड़की को धोखे से जाल में पचायत ने निर्दोष लड़की की कोई बात नहीं सुनी और एक तरफ़ा फेसला देकर उसका विवाह जबरदस्ती उसके निकम्मे तीतरबाज़ साले से कर दिया इसी वजह से भक्तिन को घर छोडना पड़ा था
Q4 भक्तिन अच्छी है, यह कहना कठिन होगा, क्योंकि उसमें दुर्गुणों का अभाव नहीं। लेखिका ने ऐसा क्यों कहा होगा?
Ans: 1. वह घर में इधर उधर पड़े रूपये पेसे भडार घर की मटकी में छुपा देती है और अपने इस कार्य को चोरी नहीं मानती है I
2. वह दूसरो को अपनी इच्छानुसार बदल देना चाहती थी पर स्वय बिलकुल नहीं बदलना चाहती थी I3. महादेवी के क्रोध से बचने के लिए भक्तिन बात को इधर उधर करके बताने को झूठ नही मानती थी अपनी बात को सही सिद्ध करने के लिए तर्क – वितर्क भी करती थी I
Q5 भक्तिन द्वारा शास्त्र के प्रश्न को सुविधा से सुलझा लेने का क्या उदाहरण लेखिका ने दिया है?
Ans: लेखिका को भक्तिन का सिर मुडवना पसंद नहीं था लेखिका उससे ऐसा करने के लिए हमेशा मना करती रहती थी परन्तु भक्तिन केश मुड़ाने से मना किए जाने पर शास्त्रों का हवाला देते हुए कहती थी तीरथ गए मुडाये सिद्ध यह बात किस शास्त्र में लिखी है इसका भक्तिन का कोई ज्ञान नहीं था I जबकि लेखिका को पता था कि यह उक्ति शास्त्र की न होकर किसी व्यक्ति ने कही है I
Q6 भक्तिन के आ जाने से महादेवी अधिक देहाती कैसे हो गई?
Ans: महादेवी , भक्तिन को नहीं बदल पायी पर भक्तिन ने महादेवी को बदल दिया था भक्तिन देहाती महिला है और शहर में आने के बाद भी उसने अपने आप में कोई परिवर्तन नही आने देती भक्तिन देहाती खाना गाढ़ी दल मोती रोटी मकई की लपसी ज्वार के भुने हुए आदि बनाती थी और वही खाना महादेवी को खाना पडता था I
Q7 ‘आलो आँधारि’ की नायिका और लेखिका बेबी हालदार और भक्तिन के व्यक्तित्व में आप क्या समानता देखते हैं?
Ans: आलो आधारि की नायिका और भक्तिन के व्यक्तिव में यह समानता है कि दोनों ही घरेलू नोकरानिया है दोनों को ही परिवार से उपेक्षा मिली और दोनों ने ही अपने आत्म सम्मान को बचाते हुए अपने जीवन का निर्वाह करा था I
Q8 भक्तिन की बेटी के मामले में जिस तरह फैसला पंचायत ने सुनाया, वह आज भी कोई हैरतअंगेज़ बात नहीं है। अखबारों या टी०वी० समाचारों में आने वाली किसी ऐसी ही घटना को भक्तिन के उस प्रसंग के साथ रखकर उस पर चर्चा करें।
Ans: आज भी हमारे समाज में विवाह के पचायत का रुख बड़ा ही कूर और रुढीवादी है आज भी विवाह सबधी निर्णय पचायत में लेते है पचायत अपनी रूदिवादी विचारधारओ से प्रभावित होकर कभी कभी अमावनीय फेसले दे रही है I
Q9 पाँच वर्ष की वय में ब्याही जानेवाली लड़कियों में सिर्फ भक्तिन नहीं है, बल्कि आज भी हज़ारों अभागिनियाँ हैं। बाल-विवाह और उम्र के अनमेलपन वाले विवाह की अपने आस-पास हो रही घटनाओं पर दोस्तों के साथ परिचर्चा करें।
Ans: 1. भक्तिन ने पहली कन्या के बाद डो अन्य कन्याओं को जन्म दिया जो रूप – रंग में बिल्कुल उसकी पहली पुत्री की तरह है I
2. टकसाल सिक्के डालने वाली मशीन को कहते है भारतीय समाज में लड़के को खरा सिक्का और लड़की को खोटा सिक्का कहा जाता है समाज में लडकियों को कोई महत्व नहीं होता है I3. भक्तिन अपने पिता के देहात के कई दिनों बाद पहुची थी जब वह मायके की सीमा पर पहुची तो लोग कानाफूसी कर रहे है कि बेचारी आब आई है आमतोर पर शोक की खबर प्रत्यक्ष तोर पर नहीं दी जाती I
Q10 ‘बहनोई’-शब्द ‘बहन (स्त्री) + ओई’ से बना है। इस शब्द में हिंदी भाषा की एक अनन्य विशेषता प्रकट हुई है। पुल्लिंग शब्दों में कुछ स्त्री-प्रत्यय जोड़ने से स्त्रीलिंग शब्द बनने की एक समान प्रक्रिया कई भाषाओं में दिखती है, परे स्त्रीलिंग शब्द में कुछ पुं. प्रत्यय जोड़कर पुल्लिंग शब्द बनाने की घटना प्रायः अन्य भाषाओं में दिखलाई नहीं पड़ती। यहाँ पुं. प्रत्यय ‘ओई’ हिंदी की अपनी विशेषता है। ऐसे कुछ और शब्द और उनमें लगे पुं. प्रत्ययों की हिंदी
तथा और भाषाओं की खोज करें।Ans: इसी प्रकार का एक शब्द है
ननद + दोई = ननदोईQ11 पाठ में आए लोकभाषा के इन संवादों को समझकर इन्हें खड़ी बोली हिंदी में ढालकर प्रस्तुत कीजिए।
- ई कउन बड़ी बात आय। रोटी बनाय जानित है, दाल रांध लेइत है, साग-भाजी बँउक सकित है, अउर बाकी का रहा।
- हमारे मलकिन तौ रात-दिन कितबियन माँ गड़ी रहती हैं। अब हमहूँ पढ़ लागब तो घर-गिरिस्ती कउन देखी-सुनी।
- ऊ बिचरिअउ तौ रात-दिन काम माँ झुकी रहती हैं, अउर तुम पचै घूमती-फिरती हौ चलौ तनिक हाथ बटाय लेउ।
- तब ऊ कुच्छौ करिहैं-धरिहैं ना-बस गली-गली गाउत-बजाउत फिरिहैं।
- तुम पचै का का बताई-यहै पचास बरिस से संग रहित है।
- हम कुकुरी बिलारी न होयँ, हमार मन पुसाई तौ हम दूसरा के जाब नाहिं त तुम्हार पचै की छाती पै होरहा पूँजब और राज करब, समुझे रहो।
Ans: क. यह कोंन बड़ी बात है रोटी बनाना जानती हू I दाल बना लेती हू I दाल बना लेती हू साग – भाजी छोक सकती हू और शेष क्या रहा I
ख़. हमारी मालकिन तो रात दिन पुस्तकों में ही व्यस्त रहती है आब यदि में भी पढने लगूं तों घर परिवार के कार्य कोन करेगा I
ग. वह बेचारी तो रात दिन काम में लगी रहती है और तुम लोग घूमते – फिरते हो जाओ , थोड़ी उनकी सहायता करो Iघ. तब वह कुछ करता धरता नहीं होगा बस गली गली में गाता बजाता फिरता है I
ड. तुम लोगो को क्या बताऊ पचास वर्ष से साथ में रहती हू I
च. में कुतिया – बिल्ही नही हू I मेरा मन करेगा तो में दूसरे के घर जाउगी अन्यथा तुम लोगो की छाती पर ही होला भुनुगी राज करुगी यह समझ लेना IQ12 भक्तिन पाठ में पहली कन्या के दो संस्करण जैसे प्रयोग लेखिका के खास भाषाई संस्कार की पहचान कराता है, साथ ही वे प्रयोग कथ्य को संप्रेषणीय बनाने में भी मददगार हैं। वर्तमान हिंदी में भी कुछ अन्य प्रकार की शब्दावली समाहित हुई है। नीचे कुछ वाक्य दिए जा रहे हैं जिससे वक्ता की खास पसंद का पता चलता है। आप वाक्य पढ़कर बताएँ कि इनमें किन तीन विशेष प्रकार की शब्दावली का प्रयोग हुआ, है? इन शब्दावलियों या इनके अतिरिक्त अन्य किन्हीं विशेष शब्दावलियों का प्रयोग करते हुए आप भी कुछ वाक्य बनाएँ और कक्षा में चर्चा करें कि ऐसे प्रयोग भाषा की समृद्धि में कहाँ तक सहायक हैं?
– अरे ! उससे सावधान रहना! वह नीचे से ऊपर तक वायरस से भरा हुआ है। जिस सिस्टम में जाता है उसे हैंग कर देता है।
– घबरा मत ! मेरी इनस्वींगर के सामने उसके सारे वायरस घुटने टेकेंगे। अगर ज्यादा फ़ाउल मारा तो रेड कार्ड दिखा के हमेशा के लिए पवेलियन भेज दूंगा।
– जॉनी टेंसन नयी लेने का वो जिस स्कूल में पढ़ता है अपुन उसका हैडमास्टर है।Ans: 1. इस वाक्य में कंप्यूटर की तकनीकी भाषा का प्रयोग हुआ है यहाँ वायरस का अर्थ दोष सिस्टम का अर्थ है व्यवस्था हैंग का अर्थ है ठहराव I
2. इस वाक्य में खेल से सबधित शब्दवली का प्रयोग हुआ है यह इनस्वीगर का अर्थ है गहरई से
भेदने वाली कार्यवाई फाउल का अर्थ गलत काम रेड कार्ड का अर्थ है बाहर जाने का सकेत पवेलियन का अर्थ वापिस भेजना I इस वाक्य का अर्थ है – घबरा मत I3. इस वाक्य में मुंबई की भाषा का प्रयोग है जानी शब्द का अर्थ है कोई भी व्यक्ति टेंसन लेना का अर्थ है परवाह करना स्कूल में पढ़ना का अर्थ है काम करना तथा हैंडमास्टर होना का अर्थ है – कार्य में सफल होना I